Pages

Wednesday 31 October 2012

अगले जनम बिटिया न कीजो ... Entry by Arpita Nayak, XIMB

क्या अब तुमसे भी कुछ बोलूं मैं?
मुँह पर बंधी पट्टियां खोलूं मैं?
जन्म लेते ही होंठ सिल दिए गए मेरे,
किताबों का बोझ भी न उठाने दिया |
पैरों में बंधी पायल ने घर के पार न होने दिया |
सोलहवें जन्मदिन पर साईकिल मांगी तो
बर्तनों का सेट थमा दिया |

जब आँखों ने झुकना सीख लिया,
और हाथों ने सीख ली मजदूरी,
बिठा दी गयी मैं पाउडर पोत बीच बाज़ार में |
कुछ न देखा मैंने, सिर्फ सुना-
हंसी, ठहाके, सवालों की बौछार और फिर..
मेरी बोली लगायी गयी |
पिता फूले न समाते-
पढ़ा लिखा सरकारी नौकर,
और क्या चाहिए?

आँखों पे बंधी बेबसी की पट्टियों ने
सुनाई हर लड़की की दास्तां,
बोली में दहेज़ के गिरते उठते दाम |
कहाँ मैं गुड्डे गुड़ियों की नज़र उतारती थी,
और आज गुड्डे गुड़ियों की तरह
खेल खेल में ब्याह दी गयी |
घर की दीवारों से किसी पुरानी तस्वीर की तरह
उतार दी गयी |
डोली चढ़ जिस सपनों के महल में उतरी,
वह सपनों के टूटने पर ढह गया,
चुभते टुकड़ों की चोट से बोझिल कदम
न उठा पायी मैं,
देहरी उस कैद की लांघ न पायी मैं |
सर्वस्व लूटा कर के भी सुख न पाया मैंने,
घर अपना पर लोग पराये,
हर जगह धोखा ही खाया मैंने |

अपने धाम की खोज में आज तुम तक आई हूँ,
भेंट के लिए और कुछ नहीं बस प्राण संग लायी हूँ |
ले लो, अब ये भी ले लो,
केवल मेरी मुक्ति दे दो |
न मैं सरस्वती, न चंडी न लक्ष्मी का अवतार,
मैं हूँ केवल एक स्त्री
जिसने किया इस संसार का विस्तार |
हर नारी पर बस इतनी कृपा कर दीजो-
अगले जनम बस बिटिया न कीजो |
 

No comments:

Post a Comment